subodh

subodh

Wednesday 24 September 2014

6 . पैसा बोलता है ...

आप अगर गरीब है या मुश्किल से गुजारा कर पाते है या अमीर है ,जैसे भी है ये आपकी कंडीशनिंग की वजह से  है . पैसे को लेकर आपकी जो कंडीशनिंग हुई है आप उसी के अनुसार बने है , आप चाहे जितने शिक्षित हो,आप चाहे जितना कमाते हो लेकिन आपकी कंडीशनिंग में अगर "अमीरी से नफरत" नामक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया गया है तो आप कभी अमीर नहीं बन सकते. आप कमाए हुए पैसे को जायज या नाजायज किसी भी तरीके से खर्च कर देंगे , बर्बाद कर देंगे . 
इसे थोड़ा अलग तरीके से समझे -- 
डॉगी में "बॉक्सर" फाइटर ब्रीड होती है - ये मीडियम  साइज की होती है और खूंखार होती है ,जब पहली दफा हम इसके पिल्ले को  घर पर लाये थे तो सभी ने इसका विरोध किया था कि ऐसी ब्रीड घर पर नहीं रखी जाती खासकर ३ बैडरूम वाले फ्लैट में ,लेकिन हमने उसे अपने पास रखा और आज वो हमारे दिए गए निर्देशों के अनुसार खूंखार नहीं है -हमने उसकी कंडीशनिंग से खूंखारता नामक शब्द हटा दिया !!
एक बाज़ का अंडा मुर्गी के घोंसले में गिर जाता है और वो चूजे की तरह व्यवहार करना सीख जाता है और मुर्गा बन जाता है .
एक खूंखार और खतरनाक शेर पालतू बन जाता है , बहुत से ऐसे उदाहरण है जो कंडीशनिंग की ताकत बताते है.
तो कंडीशनिंग वह ताकत है, वो अवस्था है जिसमे अच्छे खासे इंसान को बर्बाद करने की क्षमता होती है !! आपके पैसे को मिटटी में तब्दील करने की इसमें क्षमता होती है , पैसे को छोड़िये आपके हष्ट-पुष्ट शरीर को भी बर्बाद करने की इसमें क्षमता होती है . 
जब आप रोड से गुजरते है तो थोड़ी अपनी ऑंखें खुली रखिये और दिमाग को केंद्रित कर उन हष्ट-पुष्ट  भिखारियों को देखिये जिनमे से 90 % को उनकी कंडीशनिंग ने भिखारी बनाया हुआ है .
कंडीशनिंग  जीवन के हर क्षेत्र में काम करती है - हर क्षेत्र यानि हर क्षेत्र  - कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जो इस से अछूता हो , आप माने या माने संसार की सबसे बड़ी ताकत यही है  .
यही आपकी गरीबी की वजह है और यही आपकी अमीरी की वजह !!!
- सुबोध

No comments:

Post a Comment